Dainik Athah

– टीकाकरण : कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने वालों को मिलेगी प्राथमिकता

मिशन निदेशक ने सूबे के सभी डीएम और सीएमओ को भेजा पत्र
– टीकाकरण केंद्रों पर प्रतीक्षारत बुजुर्गों के लिए होगी बैठने की व्यवस्था

अथाह संवाददाता


गाजियाबाद। कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराकर टीकाकरण केंद्र पहुंचने वाले लाभार्थियों को प्राथमिकता देने के निर्देश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने जारी किए हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और जिलाधिकारियों को भेजे गए पत्र में इस संबंध में मुंबई उच्च न्यायालय की ओर से 20 मई, 2021 को पारित आदेश का भी हवाला दिया है। साथ ही यह भी सुझाव दिया है कि आॅन स्पॉट पंजीकरण केवल लाभार्थियों की पहुंच को सुगम बनाने और वैक्सीन की बरबादी को रोकने के उद्देश्य से किया जाना चाहिए। मतलब साफ है कि टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण उसी दशा में किया जाए जब कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराकर पहुंचे लाभार्थियों की संख्या एक वॉयल में उपलब्ध डोज से कम हो।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. नीरज अग्रवाल ने कहा है शासन से मिले निदेर्शों के क्रम में ही कोविड टीकाकरण की कार्ययोजना बनाई जाएगी। उन्होंने बताया मिशन निदेशक की ओर से भेजे गए पत्र में टीकाकरण केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रतीक्षारत बुजुर्गों के बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि उन्हें अपनी बारी के इंतजार में खड़ा न रहना पड़े।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया शासन के निर्देश के मुताबिक शनिवार को टीकाकरण केंद्रों पर केवल दूसरी डोज ही लगाई जाएगी। सुबह नौ से 11 बजे तक कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर पहुंचने वाले लाभार्थियों को टीके लगाए जाएंगे। उसके बाद आॅन स्पॉट पंजीकरण कराने वाले लाभार्थियों को टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा गर्भवती और बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *